सहजि सहजि गुन रमैं : गिरिराज किराड़ू















वक्तव्य 
(गिरीश और संध्या के लिए) 

वह जो जानता है अच्छी कविता क्या है अच्छा कवि नहीं है
और वह जो जानता है बुरी कविता क्या है बुरा कवि नहीं है

(एन्तोजिया पोर्चिया की कवितायें अशोक वाजपेयी के अनुवाद में पढ़कर उनकी शैली में एक कविता)


२.
पूरावक़्ती लेखक होने की हसरत है, जाने कब पूरी होगी.

लेकिन इस हसरत की हमज़ाद एक दहशत भी  है , २४x लेखक होने के ख़याल भर की.

इधर ज़िंदगी लिखने के साथ-साथ संपादन, अनुवाद, प्रकाशन, आयोजन की वजह से ऐसी हो गई है कि ऐसे लोग कम हो गए हैं जिनका इस कारोबार से कोई लेना देना नहीं हो, जिनके लिए मेरा लेखक-वेखक  होना सबसे पहले मजाक उड़ाने की चीज़ हो. मैं मेरा मज़ाक उड़ाने वाले उन दोस्तों रिश्तेदारों के ठहाकों की याद में कृष्ण बलदेव वैद के ज़िलावतन पात्रों की तरह दुखी हो कर तड़पता रहता हूँ.


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१७ की उम्र से कविता 'करने' के बाद अभी भी सबसे बड़ा संदेह तो यही है कि क्या मैं एक कवि हूँ? बहुत थोड़े-से दिन मैं कवि रहा हूँ - अपनी सम्पूर्णता में. ठीक से देखा जाये तो शायद आठ-दस महीने. मेरे लिए एक कवि, लेखक की आवाज़ में बोल पाना हर दो-चार महीने में मुश्किल हो जाता है.

जितना लिखा है उसमें उस मोज़ज़ा का इंतज़ार अभी भी उसी शिद्दत से है कि "संग तुझ पे गिरे और ज़ख्म आये मुझे". 

मुझे उस सारी लिखत से सच्ची ईर्ष्या और मुहब्बत है जो ऐसा कर पाती है...या जिसे यक़ीन है वह ऐसा कर रही है...


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यह पहचानने में थोड़ा वक़्त लगा कि जो कविता मेरे दिल के सबसे करीव है वह उर्दू शायरी है. वह मुझे रोने की जगह देती है, अपने पर हँसने के लिए उकसाती है और कविता क्या कर सकती है और क्या नहीं कर सकती इसका एकदम सटीक एहसास कराती है. मैं हर रोज़ थोड़ा और पिछली सदियों की उर्दू शायरी का बाशिंदा हो जा रहा हूँ. मेरा पता अब वही है; मुझे समकालीन हिन्दी में अपनी किराये की बरसाती अब खाली करना होगी.


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आहउम्मीद! 

उम्मीद कभी कट की चाय की तरह इतनी अपने पास लगती है कि दिन में तीन चार बार आप सिर्फ ४ रुपये जेब में डालकर उसे हासिल कर सकते हैं और कभी सबसे ज़्यादा पेचीदा, सबसे ज़्यादा सम्मोहक, सबसे ज़्यादा धोखेबाज़ एक ख़याल एक झूठ की तरह हाथ से फिसलती रहती है. कविता में 'उम्मीद' शब्द मैंने कितनी बार लिखा होगा - दो? तीन? सच तो यह है मुझे ठीक से पता भी नहीं जबकि हर कविता को उम्मीद की एक सम्भावना या वहम में मुमकिन करने की खुशफ़हम कोशिश करता हूँ.

ओहउम्मीद! 


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(मीर के लिए)
२०५० तक अगर मैं किसी तरह जी पाऊँ तो मुझे बहुत सारे बच्चे हिन्दी उर्दू पढ़ते हुए मिलें, उनमें कविता करने वाले भी कुछ हों और उनके चेहरे खिलखिलाते हुए हों –  यह वाक्य लिखता हूँ उसी जानलेवा ख़तरनाक चीज़ उम्मीद से भरकर और सोचता हूँ मेरी ज़िंदगी में कविता की नयी उम्मीद महेश बाबू को अभी इस वक़्त भी फोन लगाया जा सकता है क्या?

रात के डेढ़ बज रहे हैं.

जाग रहे हैं मियाँ ? 


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वे सब जिनकी उँगलियों के निशान मेरे लिखे पर मेरे चेहरे पर मेरी हर हरक़त पे हैं उनसे यही एक गुज़ारिश फिर से मेरे क़ातिल मेरे दिलदार मेरे पास रहो






कविताएँ : गिरिराज किराड़ू

 photo : GBM Akash
मर्सिया

इनको कुछ पता नहीं चलता ऐसी जगह घर नहीं बनाते जहाँ बच्चे सुरक्षित न हों  
एकदम नवजात एक बच्चे के शव को छूने-देखने के लिए तैयार होना क्या इतना आसान होता है कि अखबार के एक टुकड़े पर झाड़ू से उठाया और नीचे गली में फेंक दिया
सबसे छोटी उंगली जितना छोटा एक शव
इस दृश्य को तुम्हारी आँखों के आगे से इतनी तेजी से हटा लेना है कि उस छोटे से शव को कुतरती चींटियाँ भी अखबार के टुकड़े में लिपट जा गिरें नीचे गली में
इनको कुछ पता नहीं चलता क्या खा रही हैं
– अब आँगन में कोई शव नहीं –
नहीं चिड़िया के बच्चे का नाम रोहिताश्व नहीं होता नहीं अब मुझमें किसी बच्चे का शव देखने की हिम्मत नहीं होनी चाहिए नहीं मुझे ऐसी कुशलता से इतना क्रूर अंतिम संस्कार करना नहीं आना चाहिए नहीं मुझे तुमसे छुपानी चाहिए यह बात कि कितने बच्चों के शव मेरी याद में पैबस्त हैं
मैं तुमसे नज़रें बचा कर नीचे गली में देखता हूँ इस क्षण भी चिड़िया पर कविता लिखने वाले कवि मेरे पूर्वज हैं इस क्षण भी उनका अपमान मेरी विरासत है
मिट्टी में मिट्टी के रंग का शव अदृश्य है
इस क्षण तुम एक शव की माँ हो
मैं एक शव की माँ के सम्मुख नज़रें झुकाये खड़ा एक पक्षी

२.
सात दिन में दूसरी बार एक शव के सम्मुख
ठीक उसी घोंसले के नीचे
यह हथेली में समा जाये जितना शव है
उड़ना सीखते हुए शव हुआ एक बच्चा

दोस्त के हाथों फोन पर अपमानित होने की खरोंच और
अपने किए में सब गुनाह ढूँढने की आदत से बेज़ार
मुझे नहीं दिखा वह
न उसे खाने में तल्लीन चींटियाँ
फिर से एक क्रूर अंतिम संस्कार करना है

[ तुम्हारे होने से मेरे संसार में मनुष्यो के परे भी सृष्टि है
कवि होने से परे भी कोई अज़ाब है ]

जब केवल उजाड़ था हमारे बीच उन दिनों भी हमने
एक पक्षी होने की कोशिश की, शवों के अभिभावक होने की कोशिश की –

यह सोचते हुए तुम्हें जाते हुए देखता हूँ एक दूसरे संसार में
दरअसल एक बरबाद बस में

३.
दस दिन में तीसरी बार शव
– इस बार तुम नहीं हो एक बरबाद बस तुम्हें एक दूसरे संसार में ले जा चुकी है –
मैं अपने ढंग से क्रूर हूँ और कोमल
आधा कटा हुआ शव है बिना पंखों का आधी हथेली में समा जाये उतना
– चींटियाँ नहीं हैं –
मैं देर तक देखता हूँ

यह हत्या है शव कहता है
घर में भी बन गई है कोई क़त्लगाह
एकदम खुले में
आस्मान और ज़मीन के बीच कहीं
अख़बार से नहीं हाथ से उठाता हूँ
और सीढ़ियाँ उतर कर पीछे दफ़न करके आता हूँ
एक पल के लिए ख़याल हो आता है अपने एक दिन लाश हो जाने का 
कहीं लिख कर रख दूँ मुझे जलाना मत

मैं मिट्टी के भीतर रहूँगा
इस बच्चे की तरह

पर्यटन
(अल्लाह जिलाई बाई के नाम, माफ़ी के साथ)

अब यह स्वांग ही करना होगा, अच्छे मेज़बान होने का
– अलंकारों के मारे और क्या कर पायेंगे –
तुम्हारे जीवन में एक वाक्य ढूँढ रहे हैं दीवाने
उद्धरण के लिए हत्या भी कर सकते हैं, इन्हें मीठी छाछ पिलाओ

बिस्तरा लगाओ
कोई धुन बजाओ
राम राम करके सुबह लाओ

ठीक से उठना सुबह खाट से
घर तक आ गई है खेत की बरबादी
ऊपर के कमरे में चल रहा
सतरह लड़कों दो लड़कियों का फोकटिया इस्कूल

अऊत मास्टर के अऊत चेले

अऊत क्लास में हर स्लेट पे
" पधारो म्हारे देस "



एक मशहूर किताब की पच्चीसवीं  सालगिरह पर

अरसा हुआ कोई किताब पढ़े
अरसा हुआ कुछ लिखे

अब समझ आया है  
पूरे चालीस बरस लिखने के बाद
हर चीज़ को लिखे की नज़र से देखता रहा
हर लिखे के पीछे कई किताबें हैं जो दूसरों ने लिखी
अपनी आँख न होने का पता नहीं चला उम्र भर
खुशफ़हमी की इंतिहा एक यह भी

नहीं मालूम जो मशहूर किस्सा लिखा अन्याय का सचमुच कहीं हुआ था
उसके जैसे बहुत हुए साबित कर सकता हूँ
लेकिन ठीक वही हुआ था –
याद तक में साफ़ नहीं

हुआ तो सिर्फ लेखन हुआ मृतक बोलते रहे मेरी आवाज़ में
अब यकीन मुश्किल है अपने आवेग अपनी कामना से ही छूता था तुम्हें उन्नीसवीं शताब्दी के किसी उपन्यास के एक बेहया दिलफेंक की तरह नहीं

मरने को अपना मरना होने देने के लिए लिखना है

एक बार अपनी किताब में अपनी विधि मर सका तो फ़र्क़ नहीं पड़ेगा आप
कैसे मारेंगे उपेक्षा से गोली से या अपमान से


रमईयावस्तावईया

कहाँ रहते हो भाई कभी हमारी ख़बर भी ले लिया करो अब तुमसे कोई शिकायत नहीं रही
हमें आरी से चीर देने वाले दुख में महज एक उजली सूक्ति एक गूढ़-मूढ़ सत्य देखने की और उसे हमारे दुख के नहीं अपनी गूढ़-मूढ़ नज़र के सदके करने की तुम्हारी उस बेरहम अदा को भी अपनी याद में निर्मल कर लिया है
जितने की तुम किताबें खरीदते हो उतने का अन्न मयस्सर नहीं
क्या खा के लड़ेंगे तुमसे हम

आईने के अजायबघर में रहते रहते
जब सब गूढ़-मूढ़ छू मंतर हो जाये
अपनी याद आरी बन जाये
सीधे इस गली चले आना भाई 
यहाँ बच्चों के शव एक नक्शा खींचते है
दिल के चारों ओर
                                    वतन का
लगातार ख़ाक गिरती है बदन पर
हमारी कब्रें और रूहें तक महफ़ूज नहीं

आईनादारी का एक तमाशा इधर भी है
नींद का एक टुकड़ा इधर भी है
एक मुट्ठी सही अन्न इधर भी है
चुल्लू भर सही पानी इधर भी है

अपनी याद जब आरी बन जाये
सीधे इस गली चले आना भाई 
खुशहाली का मैला सही
सपना इधर भी है
___________________

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  1. Shandar kavitaye hai giriraj kee kaivtayen bheed se alag dikhaee detee detee rahi hain hamesha se

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  2. एक बार अपनी किताब में अपनी विधि मर सका तो फर्क नहीं पड़ेगा आप
    कैसे मारेंगे उपेक्षा से गोली से अपमान से ...

    बेहतरीन कविताये और साथ-साथ प्रस्तुति भी

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  3. गिरिराज जी की कविताएँ सन्नाटा बुनती कविताएँ हैं. मर्सिया का हर शब्द आपको मिट्टी की तरह कुरेदता है.
    मैं मिट्टी के भीतर रहूँगा
    इस बच्चे की तरह..

    इसके बाद लम्बा सन्नाटा पसर जाता है..
    यहाँ से निकलकर पाठक पर्यटन के भीतर प्रविष्ट होता है और पधारो म्हारे देस की व्यंजना में जकड़ जाता है.

    खुशहाली का मैला सही
    सपना इधर भी है ...रमैयावस्ता वैया..बहुत गहरे तक उतरती है बात.
    कवि को बधाई! समालोचन आभार..विशिष्ट प्रस्तुति के लिए.

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  4. कोई कवि या लेखक तभी बड़ा होता है जब उसकी निगाहों में हजारों साल के मानव इतिहास को देखने परखने की क्षमता होती है वरना लोग तो एक दुःख या सुख को चुनते है और एक बने बनाये खांचे में उढेल देते हैं. गिरिराज जी की कवितायेँ पूरी दुनियां को नए नजर से देखती है और हमसे भी ऐसी ही अपेक्षा रखती है.. मर्सिया तो कमाल है.. बात भी है बहाव भी है...

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  5. अच्‍छी बुरी कविता को जानना और जानकर कोई व्‍यक्‍तव्‍य देना वाकई बड़ा मुश्किल काम है। कभी जो अच्‍छा लगता है वही कभी बुरा बहुत बुरा लगता है। किन स्थितियों में जीता है कवि...। संवेदनाओं को बचाना चिडि़या के बच्‍चे को बचाने से मुश्किल काम है। चींटियां कहां नहीं हैं, जाने कब कुतर जाती हैं..उसके बाद बस शव को दफनाना शेष रहता है और दुर्भाग्‍य यह कि ऐसी जमीन नहीं मिलती जहां उसे दफन किया जाए। शव को छूना....नन्‍हे बच्‍चे के शव को छूना...जिस निष्‍ठुरता की मांग करता है, वह कहां से लाएं...;बेशक चिडि़या के बच्‍चे का नाम रोहिताश्‍व नहीं होता पर वह रोहिताश्‍व तो होता ही है...। गिरिराज किराडू संवेदनाओं को झकझोर देते हैं और मिटटी को कुरेद कर उसमें वह सब अस्‍थाई रुप से सुरक्षित रख देते हैं जिसे बचाने का जतन हर कवि को करना होता है। इन कविताओं में कोई उत्‍तेजना नहीं, कोई प्रत्‍यक्ष व्‍यवहार नहीं, क्रिया भी नहीं....बस स्‍वत: कुछ घटित होते शब्‍द हैं जिनमें कविता बार बार आ जाती है, खुद को साबित करती हुई...।

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  6. गिरिराज किराडू का सलीका अन्य कवियों से समानांतर दूरी बना कर चलता है , ब-जिद . लेकिन यह दूरी शिल्प और सोच के बाबत है , विषय के परिप्रेक्चेय में नहीं . दरअसल गिरिराज की अभिव्यक्ति और विषय को हैन्डिल करने का अंदाज़ उन्हें विशिष्ट बनता है . 1 चिड़िया की miritu पर लिखा गया (मर्सिया ) फातिहा हमारे जीवन के कितने सारे पहलुओं को अपनी "उपस्थित अनुपस्थिति " से Karudik व्यंजना में गिरफ्तार कर लेता है कि हम निरुपायता का नया पाठ प्राप्त करते हैं . यह यथार्थ को उसकी बहु व्यंजकता के साथ पेश कर देना कि बहुत कुछ हम अपने जीवन के ऐसे ही बहुत सारे साक्च्यों और दृश्यों को पुनः बहुत सम्वेदनशील हो कर देखने पर मजबूर हो जाते हैं , यह गिरिराज की कविता में पाठकीय लोकतंत्र की प्रतिष्ठा है . गिरिराज की यह कविताएँ शायद इसी अर्थ में महत्तवपूर्ण हैं


    hindi font mein net ki bhasha mein likhna nahi aata hai, isliye theek kr k aap sb pdh hi lenge. xama mangte huye, meri yh rai aap sb k supurd.
    arun dev ji aur giriraj ko badhai.

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  7. कल सबसे बड़ा दिन था.
    आज का दिन कविता का होगा ....पूरा दिन
    अभी ...किसी स्वजन की अंतिम यात्रा में जा रहा हूँ ....शब्दों ने मार्ग रोक लिया.
    जिसे जाना था वह गयी ...
    ये जीवित शब्द हैं ...अमर्त्य ...
    इनका रसायन ....इनकी सीलन ...इनकी घुटी सी ...पुकार ....
    इनके कवि को मेरा जर्जर ...कम्पित . .आदाब ...
    मुझे लगता है कविताएँ पढ़ मुबारक बाद नहीं देनी चाहिए ...केवल अपने सन्नाटे की सूनी सुरंग जा छिपना चाहिए .....जो कविताये ऐसा करती है ....(जैसे कि ये कविताएँ )...मैं केवल उन्हें याद रह जाने कि अनुमति देता मरना पसंद करूंगा.
    यही एक कवि दूसरे कवि की शान में(गुस्ताखी )....कर सकता है . अरसे बाद याद आया कुछ कविताएँ पढ़ ...कि ...कितना अरसा बीता मैं मरा नहीं नहीं ...या मरा तो मरने के काबिल नहीं रहा.
    नीले तपते आकाश में एक चील उड़ रही है ..

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  8. घनी मुश्किल है कि आजकल आस-पास अच्छी और बुरी कविता के बारे में बताने के लिए इतने मित्र, इतने शत्रु, इतनी किताबें, इतनी प्रशस्तियाँ और इतने उपहास हैं कि इस बारे में सोचे बिना किसी मंद नशे में डूबकर कविता लिख पाना असंभव सा हो गया है ...

    (शुरुवाती पंक्तियों से प्रेरित)

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  9. shav ho chuki samvednaon ko jhakjhorti hain ye kavitayen.. aur shv me chhipi cheentiya girne lagti hain.. stabdh hoon ..

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  10. M aek shav ki maan ke sammukh nazren jhukaaye khada pakshi.

    nirjan udaasi hai yah.

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  11. मायामृगजी और अनिरूद्ध भाई का लिखा खुद कविता की तरह है। उन्होंने जिस तरह महसूस किया है, क्या कहूँ उसके सामने?

    पु़ष्यमित्र की बात समझ में आ गयी लेकिन अनुपम ने बहुत जटिल प्रशंसा की है (की है ना?? या मैं ऐंवे ही समझ रहा हूँ)पर कविवर बोले तो!

    सब मित्रों को कविताओं ने किसी स्तर पर संवेदित किया, यह इन शोकमय कविताओं के लिये कुछ संतोष की बात है। विशालः कविता असंभव के बीच जगह बनाने के लिये लौट आयेगी, इतनी आसानी से पीछा नहीं छोड़तीः-)

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  12. आहप्रभात! शाम को फोन करूंगा, मेरे कातिल मेरे दिलदार!

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  13. बुरे समय में कविता अपनी पूरी शिद्दत के साथ किस क़दर सम्‍भव हो सकती है, गिरिराज की ये कविताएं आज की कविता में उसका अकेला उदाहरण बनती दिखाई दे रही हैं।
    ***
    और प्‍यारे गिरि तुम कहां चले बरसाती छोड़कर...बरसाती तो हमें ख़ाली करनी होगी...यूं ही चलता रहा तो कल फिर सड़क पर दिखाई देंगे....20 बरस पहले की तरह....जहां हमें होना चाहिए....सलाम दोस्‍त..सलाम।

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  14. बहुत दिनों बाद इधर का रुख किया ......और क्या खूब ......... गिरिराज किराडू जी की कवितायों का अपना अलग मिजाज़ है........और वे अपने पास बुलाने में थोडा समय जरूर लेती हैं ...... सब्र रख कर एक बार उन तक जाने पर वहां से निकलना इतना आसान नहीं .........

    जवाब देंहटाएं
  15. गिरिराज की कविताओं और वक्तव्य में एक ऐसी vulnerability है जो संवेदना, भाषा और कल्पना की opacity को एहतियात से भंग करती है, छुपा छुपी वाले लेखन के दौर में जहाँ कवि लोग भी कुछ भयभीत है (अलग अलग कारणों से )वहाँ यह कवि निहत्थे ही भावुकता को बेलौस उड़ेल रहें है लगभग वीर रस में , संदेह और शंका गिरिराज को अवश्य समग्र रखती होगी...अच्छी बात कि कवि को उन लोगों की याद आती ( सताती) है जो उन्हें लेखक नहीं वेखक समझते हों :-) ऐसे लोग जीवन में वैसे बने रहने चाहिए जैसे दो आँखें रहती हैं बारह हाथों के साथ

    कवि की ख्वाइश वही..मसीत तक...मिले बच्चे उर्दू हिंदी पढ़ते हुए :-)

    नहीं मालूम जो लिखा अन्याय का किस्सा..वह सचमुच कहीं हुआ था...यह भाग खास अच्छा लगा ...इतिहास की हमारे मूलभूत अवधारणा को अस्थिर करता हुआ...मुझे याद आया रोबर्ट फौरिसन का austwitchz के बारे लिखा उल जलूल तर्क.. गर जानलेवा था नाजी कंसन्ट्रेशन केम्प तो उसकी गवाही कौन देगा...जानलेवा था तो फिर कोई बचा कैसे..कौन हा मौके का गवाह और गर सुरक्षित रहा कोई जीवित रहा कोई तो वह जानलेवा कैसे हुआ...बेशक यह उल जलूल है लेकिन इतिहास में हमारी निष्ठा को संदेहस्पद बनाने के लिए कारगर..गिरिराज की कवितायें 'उम्मीद' को भी संदेह करती हैं, जानलेवा खतरनाक उम्मीद

    कवि होने से भी परे कई अज़ाब हैं...

    बहुत अच्छी कविताएं....संक्षिप्त तो यही कहना बनता है

    अब यह स्वांग करना ही होगा अच्छे पाठक होने का

    - अलंकारों के मारे और क्या कर पाएँगे -

    जवाब देंहटाएं
  16. शायद कविता की मुझमें कोई समझ नहीं है अतः ज्यादा कुछ मैं कह नहीं सकता।

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  17. @Turtle: इतिहास को मैं लेंग्वेज गेम्स की तरह नहीं देख पाता. अगर इस आख्याता की स्मृति में कोई दोष है ("याद तक में साफ़ नहीं") या उसका पूरा बोध किताबी है ("हर चीज़ को लिखे की नज़र से देखता रहा") तो इसमें इतिहास का क्या दोष? यह उसके बोध और उसके लिखने की समस्या है जो उसके लिए फैक्ट और फिक्शन को मिला देती है. कोई किस्सा फिक्शन होकर भी यथार्थ हो सकता है यह उसके लिए अब चालीस बरस लिखने के बाद समस्याग्रस्त हुआ है वैसे ही जैसे वो निजी स्पर्श भी जो उसे एक किताब में घट चुके की आवृति लगता है. उसकी समस्या अपनी आँख से नहीं देख पाना बन गयी है और वह अब यह नहीं देख पा रहा कि किताबों को भी आँख से ही देखा जाता है :-)

    इतिहास को ग्रैंड नेरेटिव की तरह देखने के विकल्प सबआलटर्न एप्रोच में हैं. आउशविट्ज़ के बारे में इस अनर्गल तर्क की बजाय मुझे इन्ग्लुओरियस बास्टर्ड्स में टेरेन्तिनो का तरीका एक वीयर्ड तरीके से आकर्षित करता है. वह एक अविस्मर्णीय दृश्य है जिसमें हिटलर की हत्या होती है.
    बाकी अच्छे पाठक होने का स्वांग मत करिए, धो डालिए इन कविताओं को :-)
    "वहाँ यह कवि निहत्थे ही भावुकता को बेलौस उड़ेल रहें है लगभग वीर रस में" में यह कवि से तात्पर्य क्या यहाँ प्रस्तुत कवि से है?

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  18. @Shirish:पहाड़ में एक ठो तम्बू का इंतजाम कर लो, मैं भी एक कोने में पड़ा रहूँगा :-)
    अरुण और सब मित्रों का आभार.

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  19. जाने पहचाने विषय पर बेहद गंभीर चिंता और गहन अनुभूति की अनूठी कवितायेँ. नया मुहावरा इस्तेमाल करके सच को जबरदस्त ढंग से कविता में ढला गया है.

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  20. समालोचन के प्रति दिल से आभारी हूँ एक नयी शख्सियत और एक नया मुहावरा एक नए तरह के लेखन से परिचय कराने के लिए !

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  21. हुआ तो सिर्फ लेखन हुआ मृतक बोलते रहे मेरी आवाज़ में...
    गिरिराज की कविता मुझे हमेशा ऐसी लगती है, जैसे चुनौती देती हो कि आइये दुनिया के बारे में कुछ इस तरह भी देखें-सोचें... बिना किसी काव्‍ययुक्ति के गिरिराज बहुत मामूली समझी जाने वाली चीजों को बेहद संवेदनशील बना देते हैं और ऐसा करते हुए बहुधा मैंने इस पर कुछ गौर किया है कि वे बर्टोल्‍ट ब्रेश्‍ट की एलिनिएशन थियरी का कविता में इस्‍तेमाल करते हैं, यानी कवि अपने को एकदम अलगा लेता है या कि पाठक को अलगा देता है कि यह कविता है...और यह जीवन है, अब इसे कैसे अलगाओगे कॉमरेड...

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  22. भई यहाँ तो नदी में इतना पानी गुजर गया है कि अब कहने-सुनने को कुछ बचा कहाँ पर फ़िर भी ’चुल्लू भर सही पानी इधर भी है’----

    एक से अधिक बार पढ़ा इन्हें और लगभग हर बार हर कविता में किसी खास जगह ही ठहरना पड़ा.. या कहूं ऐसा लगा कि कविता खुद ही कहती है कि यहाँ ठहरो -- मैं अपने ढंग से क्रूर हूँ और कोमल / आधा कटा शव है बिना पंखों का आधी खाली हथेली में समा जाये उतना / - "चींटियाँ नहीं हैं"-!!!...और मैं भी देखने लग जाता हूँ कवि के साथ ’देर तक’........यह अहसास भयावह है कि ’घर में भी बन गई है कोई कत्लगाह / ’एकदम खुले में’/आस्मान और ज़मीन के बीच कहीं ’....... यूँ शवों को थामना बार-बार, चींटियों के कुतरे हुए शवों को थामना, उनका किसी भी ’कुशलता’ से अंतिम संस्कार करना...किसे दफ़नाता है कवि???... मैं पढता हूं तो लगता है ’सबसे छोटी उंगली जितना छोटा एक शव’ मेरा ही तो है...या कवि का खुद का???...छोटे-छोटे शवों में खुद को दफ़नाता...किस सुकून की तलाश में है कवि कि सोचता है ’लाश’ हो जाने पर ’मैं मिट्टी के भीतर रहूँगा / इस बच्चे की तरह’...जबकी वो जानता है कि यहाँ ’हमारी कब्रें और रूहें तक महफ़ूज नहीं’ ....... आज भी इन कविताओं में कवि ने ’उम्मीद’ नहीं लिखा है मगर फ़िर मुझे लगता है कि उसे उम्मीद है तो जरूर क्योंकी मैं याद कर पाता हूँ कि इसी कवि ने(अगर मेरी याद्दाश्त दुरुस्त है तो) अपनी किसी कविता में पंछियों को उड़ते देखा है और कहा है ’मेरा अंतिम संस्कार आसमान में करना’.......
    --------------
    गिरिराज की कविता को एक बार में ’पूरा’ समझ सकूं ये तमीज़ तो आते-आते आएगी मगर मुझ जैसे छोटी-मोटी कवितानुमा कोशिशें करने वालों के लिये गिरिराज ने अपने वक्तव्य में परेशानी पैदा कर दी है कि अब किसी कविता को ’अच्छा’ कहने से पहले दो बार सोचना होगा.... तो बहरहाल मैं यही कहूंगा कि यहाँ प्रस्तुत उनकी सारी कविताएं बुरी तो हरगिज नहीं हैं :)

    कवि को बधाई और समालोचना का आभार...

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  23. गिरिराज किराडू जी आप कहते हैं तो उपरी मन से मान लेता हूं कि आप ठीक ठाक सतरह साल के बाद आठ दस महीने के लिए कवि रहे हैं परंतु जहां तक मुझे कविताओं की समझ है जो कि बहुत ही कम है उसके हिसाब से इन कविताओं को पढ कर मेरा अंतर्मन कहता है कि आप जन्‍मजन्‍मांतर से कवि ही हैं और कवि ही रहेंगे बाकी साहित्‍य की अन्‍य विद्या एवं कार्यकलाप जिसमें आप पारंगत हैं का नंबर उसके बाद आता है........समालोचन का आभार

    जवाब देंहटाएं
  24. गिरिराज किरादू जी की बेहद शानदार कविताए

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