सहजि सहजि गुन रमै : मोनिका कुमार





















मोनिका कुमार
११ सितम्बर १९७७, नकोदर, जालन्धर 
कविताएँ, अनुवाद  प्रतिष्ठित पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित
सहायक प्रोफेसर (अंग्रेजी विभाग)  राजकीय महाविद्यालय चंडीगढ़
ई पता : turtle.walks@gmail.com

मोनिका कुमार की कविताओं में कथन की सादगी है, पर अनेकार्थी हैं. ये कविताएँ बिम्बों की तेज़  रौशनी में चमकती नहीं, न हतप्रभ करती हुई उद्घाटित होती हैं. अनुभव के धूसर रंग में टिमटिमाती   गहरे संकेत करती हैं .कभी अस्तित्वगत प्रश्नाकुलता तो कभी इतिहास और वर्तमान के संशय.
मोनिका की पांच कविताएँ यहाँ आप पढेंगे.

रेने माग्रित


 ::            

काला चींटा सफेदपोश प्राणी हैं
आपके कंधे पर किसी सहारे के लिए नहीं चढ़ता
आप तो इसके रास्ते में आ गए
उन्हें लगा यह जिस्म साँस लेता कोई महाद्वीप है
वे उस पर केवल यात्राएं करते हैं अर्नगल
रास्ता भूल जाने पर काट कर देखता हैं
कहाँ है महाद्वीप का अंतिम छोर

महाद्वीप नहीं सहन करेगा कोई गुस्ताखी
हमारे घर में हमीं से बदमाशी
तुरंत रद्द कर दी गयी यात्राएं
और काले चींटे को नीचे झाड दिया गया

चींटा लडखडाती टांगों का संतुलन बिठाता है
और काफिले से जा मिलता है
अभी हम खड़े हैं उस बिंदु पर
जहाँ हम चाहते हैं यह घर
चींटों से मुक्त हो जाए
और चींटे करते हैं कल्पनाएं
दुनिया की हर चीज़ काश बताशा हो जाए




::             

बस इक पल भूल जाओ पश्च दृष्टि
दूर दृष्टि और पुनर्विचार
इतिहास और अनुभव से लद जाओगे 
मुझे भी निशब्द करने वाले तर्क दोगे
पश्च दृष्टि से निकलती हैं छनी- धुली बातें ( हर बार )
पर मुझे तो जानना है तुमसे
इतिहास की विस्मृति में
अनुभवों को चित करता हुआ
आकस्मिक
अपरिपक्व उत्तर
तभी तुम देते हो
हाँ वाचक का हाँ 
और न वाचक का न

सब इतिहास को समझने के लिए
चाहिए मुझे तुम्हारा
आकस्मिक उत्तर
उसकी ताजगी में
मैं देख पाती हूँ बेहतर
लबादे में छिपी मूंगफली
और
पके दानों में भरा इसका ताज़ा तेल




::         

मत कहना किसी को प्यार से
कि तुम हो मेरे नरम खरगोश
आसान नहीं
यूँ नरम थैलेनुमा जिस्म में दिल-ओ-जिगर सम्भालना
कान लंबे रखना
चेहरा जैसा कोई प्रौढ़ स्त्री
आँखों से दुनिया नापती हुई
और चुस्ती रखना चिड़िया सी
घास खाना चोक्न्ने रह कर
बचना बंदूक से, शिकारी की सवारी से
यह नरम नरम जो बचा है खरगोश में
उस मासूमियत का शेष है
जो कछुए की बगल में
छूट गई जल्दबाजी में




::   

चुनता है जीवन स्वत:
किस से होगी आखिरी बात
तुम हो मेरे अंतिम श्रोता
तुमने किया है प्रेम मुझे से

प्रेम गुजरता रहा हमारी देहों पर से
वातावरण बनकर
बारिश जिसका केवल एक क्षण है
धूप अंश मात्र
इन्द्रधनुष संयोग

मैं तुमसे कहना चाहती हूँ
जिन्हें कहने से पूर्व
मुझे निर्भय होना चाहिए
तुम सोच रहे मैं कितना तुम्हारे करीब आई
किसी भी बात से डर जाने पर

टटोल रहीं हूँ कमरे में मृत्यु की सुगंध
इसके आगमन से आश्वस्त होने को
तुम्हे दुःख है कल मेरी उँगलियाँ नहीं होंगी
जिसने किये तुमसे सौ चिठ्ठीयां लिखने के वादे
याद कर रही हूँ वे  गाँव और शहर
जो अटल भाग्य की तरह जीवन में आये
तुम्हे स्मरण है केवल रेल और यात्रायें
जो शहरों की शहरों से सुलह कराती हैं
मेरी आँखों से दिखती  है गुमनाम रेल पटरियां
तुम्हारी ऊँगली की नोक पर जमा है कन्याकुमारी का वादा

मृत्यु से मुझे भय था विशुद्ध
यात्रा आरंभ से ठीक पहले था जैसे छींक का डर
इक दिन छींक न टल सकी
पर पहुंची मैं घर वापिस रोज ही की तरह
उसी दिन लगा
बच सकती है मेरी देह दहन से
मेरी देह को खा रहीं हैं मेरी प्रिय गिलहरियाँ
कलेजे में खून कम की शिकायत करती हुईं
कम खून कलेजे को अनुग्रहीत करती हुई

मनमोहिनी विरक्त गिलहरियों
तुम्हारा शुक्रिया
तुम्हे देख हर बार
तीव्र हुई प्रेम की इच्छा

मैं फिर सोच रही हूँ
कैसा रहा जीना जीमना

जीना रहा अध्यापक जैसा
जो नहीं जानता गुलाब का अर्थ
पढ़े-लिखे के बीच बौराया रहता है
कक्षा में घुसते ही
कई आँखों को एक साथ देख
सम्मोहन तोड़ने के लिए
बरबस बोलने लगता है
अर्थ आने लगते है कमरे में तितलियाँ जैसे
आज का रहा बस उतना पाठ पठन
जितनी तितलियाँ हथेली समा सकी

जीमना रहा सुलभ
स्वाद है अनेक
बेसुआदी को बंदी बनाते हुए.


::  

जीवन को देखने के यूँ तो हैं अनगिनत सलीके
मुझसे सबसे आसान लगता है
इसे दाल चावल की नजर से देखना
बाकी सब भूल जाईये
खिचड़ी में लगे छौंक को भी
इस में डाले घी को भी
कितने खाए होंगे चावल
और कितनी दाल

यह सोच भी विचलित कर सकती है
अपराध बोध दे सकती है
हालाकि कुदरत कृपालु है
खेतों पर आपका नाम नहीं लिखती
किसान, एक जोड़ी बैल और अब ट्रेक्टर के लिए आप अज्ञात हैं
चक्कियां तो गजब की बेपरवाह है
बस पीसे जाती हैं खाने वाला कोई भी हो
फिर भी दाल चावल का आंकड़ा हिला देता है
तारों की गिनती भी वह परेशानी नहीं देती
जितना देती है चावल की गिनती
जीने मरने के बीच की महत्वपूर्ण तिथि है
अन्नप्राशन भातखुलाई
आपका समय शुरू होता है अब
पुलिस पीछा करती है अगर आप किसी का बटुआ चुरा लें
पर दाल चावल भूख से अधिक खा लें
तो केवल अपनी दी मौत मरते हैं
कुछ लोग दाल चावल की गिनती कम करने के लिए
भंडारा लगते हैं
ब्राह्मण भोज कराते हैं
कुछ कवितायेँ भी लिखते हैं
कुछ लोग इसी आत्मग्लानि में
लड्डुओं पर बैठी मक्खियाँ नहीं उड़ाते
सब कहते हैं उन्हें कयामत से डर लगता है
हमसे कोई पूछे
जिन्हें दाल चावल से डर लगता है. 

_____________________

28/Post a Comment/Comments

आप अपनी प्रतिक्रिया devarun72@gmail.com पर सीधे भी भेज सकते हैं.

  1. "जहां हम चाहते हैं यह घर
    चींटों से मुक्त हो जाए
    और चींटे करते हैं कल्पनाएं
    कि हर चीज़ काश बताशा हो जाए...

    "सब कहते हैं उन्हें क़यमत सेडदर लगता है
    हमसे कोई पूछे
    जिन्हें दाल-चावल से डर लगता है." अच्छी कविताएं. सहज, सीधी-सरल, पर अर्थपूर्ण.

    जवाब देंहटाएं
  2. ये कवितायें हमें आत्मबोध के लिए विवश करती हैं ....

    जवाब देंहटाएं
  3. मोनिका की कविताओं ने सभी का ध्यान इधर खूब आकर्षित किया है. गहरी सांकेतिक कविताओं में कभी-कहीं जॉर्ज ओरवेल की तरह जानवर किसी व्यवस्था पर बात करते दिखाई देते हैं तो कहीं बहुत सादगी से एक मन मोहिनी गिलहरी के रूप में स्त्री अपना कलेजा खोल बैठ जाती हैं. कविताएँ उद्वेलित करती हैं..

    जवाब देंहटाएं
  4. मोनिका की कविताओं में हमें गांव ,खेत- खलिहान के साथ- साथ शहर की शातिर प्रवृति और अंतर्मन की झलक मिलती है.वह खुद को नए बिम्बों के माध्यम से अभिव्यक्त करती हैं और उनकी रेंज व्यापक है जो अनुभव संसार से निकली है

    जवाब देंहटाएं
  5. टटके बिम्बों की ये कवितायें लाजबाब हैं ..बधाई आपको

    जवाब देंहटाएं
  6. वहां से सब कुछ दिखता है, जहां से मोनिका दुनिया देखती हैं
    उनकी आँखें गहरी और सुन्दर हैं.

    जवाब देंहटाएं
  7. पठनीय...जीवंत कविताएं.......

    जवाब देंहटाएं
  8. मोनिका जी लगातार अच्छा लिखती रहें और हमे उन्हें पढने का सुख मिलता रहे ......इसी उम्मीद के साथ उन्हें बधाई .......और अरुण जी आपको इस प्रस्तुति के लिए धन्यवाद |

    जवाब देंहटाएं
  9. महाद्वीप नहीं सहन करेगा कोई गुस्ताखी ....
    ...
    तुरंत ही यात्रायें रद्द कर दी गयीं

    बिलकुल अलग ही नज़र है वाह बधाई |

    जवाब देंहटाएं
  10. कविताओं में एक सूक्ष्म दृष्टि है अनेकार्थी होते हुए भी इसके निजि सन्दर्भ पैदा किये जा सकते है या यूँ कहिए कि खुद ही उत्पन्न हो जाते है..। सभी कविताएं प्रभावित करती है अग्रेंजी भाषा की असि.प्रोफेसर का हिन्दी पर ऐसा स्वाभाविक अधिकार रोमांचित भी करता है।

    जवाब देंहटाएं
  11. बेहद सुंदर कविताएं हैं। जिनमें विचारों की मौजूदगी और उसकी नवीनता विशिष्ट बनाती है। आपकी रचनाओं का स्वागत है।

    जवाब देंहटाएं
  12. इनकी कविताएँ हमें देखी हुई चीजों को फिर से देखना सिखाती हैं.

    जवाब देंहटाएं
  13. मोनिका की कविताएँ बज़ाहिर सादी हैं लेकिन इन में बहुत गहराई है, ज़िन्दगी की जटिल समस्याओं को वह अपने खास अंदाज़ से बयान करती हैं, इन्सान के झूठे घमंड और उसके विरोधाभाष को बहुत अच्छे से दिखाती हैं. ग़ैर इंसानी जानवर और दूसरी चीज़ों का बहुत खूबसूरती से रूपक में बदल देती हैं.

    जवाब देंहटाएं
  14. आज 13/08/2012 को आपकी यह पोस्ट (दीप्ति शर्मा जी की प्रस्तुति मे ) http://nayi-purani-halchal.blogspot.com पर पर लिंक की गयी हैं.आपके सुझावों का स्वागत है .धन्यवाद!

    जवाब देंहटाएं
  15. पाठकों की टीप में बहुत बार ऐसा सूत्र होता है जो लिखने वाले को उसकी लेखन प्रक्रिया के बारे और सजग बनाता है इसलिए मैं इन्हें विशेष ध्यान से पढ़ती हूँ
    अरुण जी और सभी पाठकों का शुक्रिया :-)

    जवाब देंहटाएं
  16. सुन्दर कवितायेँ गूढ़ अर्थ समेटे है आभार

    जवाब देंहटाएं
  17. आत्मचिंतन को प्रेरित करती
    सार्थक प्रस्तुति !

    जवाब देंहटाएं
  18. कवितायें ध्यान खींचती हैं

    जवाब देंहटाएं
  19. कुत्ते की तरह कान खड़े रखकर मोनिका जी की कवितायेँ पढनी पढ़ती हैं ,,,,,,,,,एक बार मे पूर्ण गहनता का आनंद नहीं मिल सकता

    जवाब देंहटाएं
  20. चींटे करते हैं कल्पनाएँ /दुनिया की हर चीज-------यह नरम-नरम जो बचा है खरगोश में -----चक्कियां तो गजब की वेपरवाह हैं---- और इस तरह की अनेकों बिम्ब शब्द ने कविता को रस और अर्थ से भर दिया है |बार-बार पढ़ने का मन किया | बधाई|

    जवाब देंहटाएं
  21. हाँ एक ताज़गी तो दिखी कहन में . और वो आई है एक अलग दृष्टि से . चींटा ध्यान खींचता है . माईक्रो को मेग्निफाई करती ....... यह अलग ही नज़र है, ठहर जाती , पाठक को भी ठहरा देती . स्भी कविताएं फिर से पढ़ूँगा . अनेकार्थी ??

    जवाब देंहटाएं
  22. अपने समय के चालू व्‍याकरण को तोडती हुयी नयी कविता हमेशा इसी तरह सामने आती है...

    जवाब देंहटाएं
  23. कविता के बारे में दो बातें कहीं जाती हैं –कविता उसी बात को ढंग से ,सर्जनात्मक ढंग से ,कलात्मक ढंग से कहने का तरीका है । दूसरी बात जो कही जाती है, यह कि कविता में ही वह बात कही जा सकती है ।उसी बात को व्यक्त करने की पीड़ा या बेताबी जब राह तलाशती है तब एक form की जुस्तजू कविता का चोला पहनती है .पहली दृष्टि कविता को एक विकल्प के रूप में देखती है। बात को कहने के अनेक माध्यमों में एक सुन्दर माध्यम .दूसरी नजर कविता को अनिवार्य और अपरिहार्य कर्म के रूप में उद्घाटित करती है । कुमार साहिबा की कविताएँ दूसरे किस्म की हैं –अपरिहार्य और अनिवार्य। मै पाठक के रूप में कविता के अनन्य रूप (singular form) में संरक्षित इसी नए को बचाना अपना कर्तव्य समझता हूँ ।‘आधुनिकता’ कला के मृत्यु को अंजाम देती है इसको विश्लेषण का विषय बनाकर।मेरे कहने का मतलब है कि उसे ,जो अभी तक मौजूद है, उन तत्वों के आलोक में अपचयित (reduce) कर। दिए हुए तत्वों के permutation और combination के रूप में कविता को समझने की कोशिश । बल्कि कहना चाहिए कि कविता को ‘समझने’ की कोशिश ही उसका अंत है .यह typical आधुनिक आलोचकीय प्रकल्प है। पाठक का दायित्व इस प्रकल्प से कविता के दुनिया /पर्यावरण को बचाना है। कुमार इसे पश्च दृष्टि कहते हैं। यह term बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें श्लेष है -पश्च मतलब आधुनिक पाश्चात्य दृष्टि भी है और इसका मतलब पीछे –भूतकालिक , दी हुई –axiomatic समझ भी है। दोनों दृष्टियाँ गहरे स्तर पर एक हैं । दोनों ‘वैज्ञानिक’ दृष्टिकोण हैं ।कविता को यह कला नहीं, एक विज्ञान ,एक तकनीकी के रूप में देखती हैं। कुमार के ही शब्दो में –
    ‘’इतिहास और अनुभव से लद जाओगे ...
    ...................................................
    पश्च दृष्टि से निकलती हैं छनी-धुली बातें (हर बार )
    ..................................................................
    चाहिए मुझे तुम्हारा
    आकस्मिक उत्तर !
    कविता के एकांत (singularity) के सम्मान का अर्थ है -इसे पहले से मौजूद इतिहास में स्थित समझदारी ,सामाजिक परिप्रेक्ष्य , रचनाकार के विचार के भूगोल में अर्थ प्रकट करने के लिए बलपूर्वक मजबूर ना करना । कविता द्वारा उद्घाटित सत्य ,जो उसके द्वारा और सिर्फ उसके द्वारा उद्घाटित हो सकता था , के प्रति पाठकीय प्रतिक्रिया नहीं, बल्कि सद्यः उद्घाटित उस सत्य में भागीदारी की मांग कुमार की कविताओं को इतना अलग और ताजा बनाती हैं। कविता का कोई शीर्षक न देना भी बहुत महत्वपूर्ण है। यह re-presentation(चालू अर्थ के अलावा ,फिर से उपस्थित के अर्थ में भी ) की पूरी अवधारणा को खारिज करता है। शीर्षक पूरी कविता को represent नहीं कर सकता है। इससे भी आगे कविता भी सत्य का representation न होकर खुद सत्य है। अनुभव की प्रस्तुति न होकर खुद अनुभव है। यह कुमार की कविता है । इस तरह ये कविताएँ नारीवाद या किसी अन्य विमर्श में irreducible हैं ।चींटा वाली कविता आसानी से नारी विमर्श की कविता के रुप में पढ़ी जा सकती है मगर उसे इस तरह पढना death of art है । नारी विमर्श जो पहले से विमर्श के रूप में मौजूद है , उसका poetic formulation यह कविता नहीं है ,बल्कि गोघ की पेंटिंग की तरह यह परिचित का अपरिचयकरण है । Luce Irigaray स्त्री –पुरुष संबध को जिज्ञासा और wonder के संदर्भ में देखतीं है और स्त्री को envelope करार देती हैं। यहाँ जिज्ञासा नहीं , नियंत्रण का ज्ञानोदय है चींटा का वजूद बनकर। महाद्वीप की तुलना में चींटा उतना ही छोटा है जितना पृथ्वी की तुलना में मनुष्य। वह अपनी लघुता के चलते पृथ्वी को चपटा समझता रहा , जबकि वह गोल थी । चींटा महाद्वीप को खंड खंड ही देख सकता है इसलिए उसे समतल समझता है अपनी छोटी दृष्टि के कारण। उसका छोर पाना चाहता है जबकि उसका छोर नहीं है। इसलिए नहीं कि वह अनंत है बल्कि इसलिए की वह समतल नहीं है ।चींटा पश्च दृष्टि वाले productionist metaphysics में मुब्तिला है। बताशा-स्वप्न को हासिल करने के लिए ईश्वर ,ज्ञानोदय ,समाजवाद ...जाने कितने महाख्यान रचता है। बताशा यूटोपिया है -अस्थान के अर्थ में भी और सुस्थान के अर्थ में भी। चींटा ‘आधुनिक ‘ robinson cruso’ है -महाद्वीप की यात्रा पर निकला हुआ colony की तलाश में। रद्द की हुई यात्राएँ उत्तर-औपनिवेशिक re-translation की कोशिशें हैं ।थ्योगो वा न्गिगी का वापस लौटना है ।
    'Jay'

    जवाब देंहटाएं
  24. अनंतिम लड़ाई की अद्यतन खबर देते हुए कविता ‘इस बिंदु’ पर चींटा से मुक्ति की चाह को उद्घाटित करती है, जबकि चींटा यूटोपिया गढ़ने में व्यस्त है। चींटों से मुक्त महाद्वीप –‘इस बिंदु पर’ मुक्ति का प्रसंग है..उस बिंदु पर क्या स्थिति होगी –कविता ऐसे metaphysical सवाल में नहीं उलझती। ये metaphysics चींटा का सरोकार है जो बताशों की दुनिया का नागरिक है, वह दुनिया जो उसका city of God/joy है ।इस दुनिया में सबकुछ उलटा है। पहले नागरिक जन्म लेते हैं फिर नगर का निर्माण करते हैं प्लेटो की योजना के अनुसार, रूसो के social contract के आधार पर। जबकि महाद्वीप की दुनिया स्वमेव है बगैर किसी ईश्वर या अतिनैतिकता के –being-in-itself—Dasein.
    कुमार की कविताएँ homecoming हैं. मुझे बार बार जर्मन कवि होलडरलिन और महादेवी वर्मा की याद दिलाती हैं .
    ‘’in a present that was null ,companionless (बिना चींटा),having nothing to say and nothing to do except this very nothing ,[Hölderlin] was deeply aware of existing only in waiting (चिर-विरह), in movement held above its nothingness.’’
    P.S. I am aware that as a reader I have not done justice with Kumar's poems ..they require closer and longer reading.The paucity of time, nay, quality time and mood had left me poor in reading and participating in her poetic experience. SORRY.
    'Jay'

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आप अपनी प्रतिक्रिया devarun72@gmail.com पर सीधे भी भेज सकते हैं.